Current Affairs July 2021 in Hindi

अभ्यास इंद्र-21 – रूस और भारत

रूस-भारत संयुक्त सैन्य अभ्यास INDRA अगस्त 2021 में रूस के वोल्गोग्राड में आयोजित किया जाएगा.

व्यायाम इंद्र के बारे में:

इस अभ्यास में एक संयुक्त बल शामिल होगा जो संयुक्त राष्ट्र के जनादेश के तहत अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी समूहों के खिलाफ आतंकवाद विरोधी अभियान चलाएगा
अभ्यास की INDRA 2003 में दोनों देशों के बीच वैकल्पिक रूप से आयोजित नौसैनिक अभ्यास के रूप में शुरू हुई.

हालांकि, पहला संयुक्त त्रिसेवा अभ्यास 2017 में आयोजित किया गया था. भारत और रूस के बीच सबसे हालिया संयुक्त त्रि-सेवा अभ्यास दिसंबर 2019 में भारत में हुआ था. यह बबीना (झांसी के पास), गोवा और पुणे में समवर्ती रूप से आयोजित किया गया था.

KVIC और BSF द्वारा प्रोजेक्ट बोल्ड

KVIC और BSF ने मरुस्थलीकरण से निपटने और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए जैसलमेर में प्रोजेक्ट बोल्ड लॉन्च किया.

बोल्ड के बारे में:

सूखा भूमि पर बांस ओएसिस” (बोल्ड) नामक परियोजना भारत में अपनी तरह का पहला अभ्यास है और इसे 4 जुलाई, 2021 को राजस्थान के उदयपुर के आदिवासी गांव निकला मांडवा से लॉन्च किया गया था.

प्रोजेक्ट बोल्ड मरुस्थलीकरण को कम करने और आजीविका और बहु-विषयक ग्रामीण उद्योग प्रदान करने के दोहरे राष्ट्रीय लक्ष्यों के साथ अपनी तरह का एक अनूठा वैज्ञानिक अभ्यास है.

इसका लक्ष्य पर्यावरण संबंधी चिंताओं को दूर करते हुए आदिवासी लोगों की आय में वृद्धि करना है. यह शुष्क और अर्ध-शुष्क क्षेत्रों में भूमि के बांस आधारित हरे पैच की स्थापना करके देश में भूमि क्षरण को कम करने और मरुस्थलीकरण को रोकने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के अनुरूप है.

परियोजना खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा शुरू की गई थी, जो सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय का हिस्सा है.

राफेल फाइटर जेट को शामिल करना

विमान को औपचारिक रूप से पूर्वी वायु कमान में हासीमारा के वायु सेना स्टेशन में भारतीय वायु सेना के नंबर 101 स्क्वाड्रन में शामिल किया गया था.

फाइटर जेट के बारे में:

डसॉल्ट एविएशन का राफेल एक जुड़वां जेट लड़ाकू विमान है जो कई तरह के छोटे और लंबी दूरी के मिशन को अंजाम दे सकता है. यह जमीन और समुद्री हमलों, टोही, उच्चसटीक हमलों और परमाणु हमले का पता लगाने का संचालन कर सकता है.

राजा मिर्च का निर्यात

पहली बार नागालैंड के राजा मिर्च ‘राजा मिर्चा’ का निर्यात लंदन में किया गया था.

राजा मिर्चा मिर्च के बारे में:

नागालैंड राजा मिर्चा सोलानेसी परिवार में शिमला मिर्च जीनस से संबंधित है. नागा राजा मिर्च को व्यापक रूप से दुनिया की सबसे गर्म मिर्च के रूप में माना जाता है और स्कोविल हीट यूनिट्स (SHU) के मामले में लगातार शीर्ष पांच सबसे गर्म मिर्च में स्थान दिया गया है.
नागालैंड की मिर्च को भूत जोलोकिया और घोस्ट पेपर के नाम से भी जाना जाता है. इसे 2008 में जीआई प्रमाणन प्राप्त हुआ.

सुरक्षित रसद दस्तावेज़ एक्सचेंज -SLDA

सिक्योर्ड लॉजिस्टिक्स डॉक्यूमेंट एक्सचेंज (SLDE) और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन कैलकुलेटर दोनों को पेश किया गया था.

मुख्य विशेषताएं:

सरकार ने लॉजिस्टिक्स से संबंधित कागजात के डिजिटल एक्सचेंज के लिए एक सुरक्षित लॉजिस्टिक्स डॉक्यूमेंट एक्सचेंज प्लेटफॉर्म के साथ-साथ फ्रेट मूवमेंट के लिए परिवहन के सबसे टिकाऊ और उपयुक्त मोड का चयन करने के लिए ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन कैलकुलेटर लॉन्च किया.

SLDE प्लेटफॉर्म लॉजिस्टिक्स दस्तावेज़ निर्माण, विनिमय, और डिजीटल, सुरक्षित और निर्बाध दस्तावेज़ विनिमय प्रणाली के अनुपालन की वर्तमान मैनुअल प्रक्रिया को बदलने के लिए एक समाधान है.

डाइंग स्टार से गामा-रे फट

भारतीय खगोलविद उस टीम का हिस्सा थे जिसने एक मरते हुए तारे से सबसे छोटे गामा-रे फटने की खोज की थी

मुख्य विशेषताएं:

खगोलविदों की एक टीम ने उच्चऊर्जा विकिरण के एक बहुत ही कम लेकिन शक्तिशाली विस्फोट का पता लगाया जो लगभग एक सेकंड तक चला और वर्तमान ब्रह्मांड की लगभग आधी उम्र के लिए पृथ्वी की ओर उड़ रहा है.

26 अगस्त, 2020 को नासा के फर्मी गामा-रे स्पेस टेलीस्कोप द्वारा पता लगाया गया फट, बड़े सितारों की मृत्यु के कारण सबसे कम गामा-रे फटने में से एक निकला.

राष्ट्रीय अंग प्रत्यारोपण कार्यक्रम – NOTP

भारत सरकार सभी केंद्र शासित प्रदेशों/राज्यों में अंगदान और प्रत्यारोपण को बढ़ावा देने के लिए NOTP लागू कर रही है

कार्यक्रम के बारे में:

मेडिकल कॉलेजों और ट्रॉमा सेंटरों में प्रत्यारोपण समन्वयकों की भर्ती के लिए वित्तीय सहायता.

Leave a Comment