29 july 2021 Current Affairs In Hindi | Daily Current Affairs With Quiz

Question 1
Which country has become the 1st one in the world to get approval for the commercial production of genetically modified golden rice? कौन सा देश आनुवंशिक रूप से संशोधित स्वर्ण चावल के वाणिज्यिक उत्पादन के लिए स्वीकृति प्राप्त करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है?    
A
Indonesia
B
Philippines
C
Malaysia
D
Russia
Question 1 Explanation: 
फिलीपींस आनुवंशिक रूप से संशोधित स्वर्ण चावल के वाणिज्यिक उत्पादन के लिए अनुमोदन प्राप्त करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है
Question 2
The combat mission by the United States will end in which country by the end of the year? संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा युद्ध मिशन वर्ष के अंत तक किस देश में समाप्त हो जाएगा?    
A
Iraq
B
Syria
C
Pakistan
D
Germany
Question 2 Explanation: 
अमेरिकी राष्ट्रपति और इराक के प्रधान मंत्री ने वर्ष के अंत तक इराक में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा युद्ध मिशन को औपचारिक रूप से समाप्त करने के लिए एक समझौते की घोषणा की है।
Question 3
Which state levied the highest tax on petrol? पेट्रोल पर सबसे ज्यादा टैक्स किस राज्य ने लगाया?    
A
Rajasthan
B
Jharkhand
C
Gujarat
D
Madhya Pradesh
Question 3 Explanation: 
मध्य प्रदेश ने पेट्रोल पर सबसे ज्यादा टैक्स लगाया जो कि रु। 31.55 प्रति लीटर और राजस्थान डीजल पर यानी रु। 21.82 प्रति लीटर।
Question 4
Indian Navy is participating in which exercise on the East Coast of Africa from July 26 to August 6? भारतीय नौसेना 26 जुलाई से 6 अगस्त तक अफ्रीका के पूर्वी तट पर किस अभ्यास में भाग ले रही है?    
A
Cutlass Express
B
Abyudh
C
Surya Kiran
D
Hand-in-Hand
Question 4 Explanation: 
भारतीय नौसेना 26 जुलाई से 6 अगस्त तक अफ्रीका के पूर्वी तट पर कटलैस एक्सप्रेस 2021 अभ्यास में भाग ले रही है
Question 5
The North Eastern Space Applications Centre (NESAC) Society Meeting was held in which city? उत्तर पूर्वी अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र (एनईएसएसी) सोसायटी की बैठक किस शहर में आयोजित की गई?    
A
Imphal
B
Shillong
C
Kolkata
D
Guwahati
Question 5 Explanation: 
पूर्वोत्तर अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र (एनईएसएसी) सोसायटी की बैठक शिलांग, मेघालय में आयोजित की गई थी।
Question 6
Which country has released the report '2021 Investment Climate Statements: India', highlighting that India is a challenging place to do business? किस देश ने '२०२१ इन्वेस्टमेंट क्लाइमेट स्टेटमेंट्स: इंडिया’ रिपोर्ट जारी की है, जिसमें बताया गया है कि भारत व्यापार करने के लिए एक चुनौतीपूर्ण जगह है?    
A
USA
B
UAE
C
UK
D
Russia
Question 6 Explanation: 
हाल ही में, संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश विभाग (यूएसए) ने '२०२१ इन्वेस्टमेंट क्लाइमेट स्टेटमेंट्स: इंडिया’ रिपोर्ट जारी की है, जिसमें इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि भारत व्यापार करने के लिए एक चुनौतीपूर्ण जगह है।
Question 7
Which port has become the first Green SEZ? कौन सा बंदरगाह पहला ग्रीन एसईजेड बन गया है?    
A
Goa
B
Porbandar
C
Kolkata
D
Kandla
Question 7 Explanation: 
कांडला पहला ग्रीन एसईजेड बन गया और सीआईआई की आईजीबीसी (इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल) ग्रीन सिटीज प्लेटिनम रेटिंग हासिल की।
Question 8
Union Home Minister, Amit Shah inaugurated the much-awaited Greater Sohra Water Supply Scheme in which state? केंद्रीय गृह मंत्री, अमित शाह ने किस राज्य में बहुप्रतीक्षित ग्रेटर सोहरा जलापूर्ति योजना का उद्घाटन किया?    
A
Assam
B
Meghalaya
C
Manipur
D
West Bengal
Question 8 Explanation: 
केंद्रीय गृह मंत्री, अमित शाह ने मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा के साथ मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स के सोहरा में बहुप्रतीक्षित ग्रेटर सोहरा जलापूर्ति योजना का उद्घाटन किया।
Question 9
Odisha's which city has become the first city in the country to have a drink from the tap project? ओडिशा का कौन सा शहर नल परियोजना से पेय पीने वाला देश का पहला शहर बन गया है?    
A
Puri
B
Bhubaneswar
C
Berhampur
D
Rourkela
Question 9 Explanation: 
ओडिशा का पुरी देश का पहला शहर बन गया है जहां नल परियोजना से पेय पदार्थ लिया गया है। यह सुरक्षित स्वच्छ पेयजल सीधे 24x7 नल से निकालेगा।
Question 10
NIFTEM, which was accorded status of 'Institutions of National Importance', is in which state? निफ्टेम, जिसे 'राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों' का दर्जा दिया गया था, किस राज्य में है?    
A
Bihar
B
Jharkhand
C
Haryana
D
Delhi
Question 10 Explanation: 
लोकसभा ने राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी संस्थान, उद्यमिता और प्रबंधन विधेयक, 2021 पारित किया; हरियाणा के कुंडली में NIFTEM (राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी उद्यमिता और प्रबंधन संस्थान) और तमिलनाडु के तंजावुर में IIFPT (भारतीय खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी संस्थान) को 'राष्ट्रीय महत्व के संस्थान' का दर्जा प्रदान करता है।
There are 10 questions to complete.

 

CURRENT AFFAIRS THEORY

यूनेस्को ने गुजरात में हड़प्पा शहर को विश्व विरासत स्थल घोषित किया

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने गुजरात के हड़प्पा-युग के शहर धोलावीरा को विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल किया, जिससे यह विश्व धरोहर स्थलों की सूची में 40 वां ऐसा भारतीय स्थान बन गया। सूची। गुजरात में अब चार विश्व धरोहर स्थल हैं – धोलावीरा, पावागढ़ के पास चंपानेर, पाटन में रानी की वाव और अहमदाबाद का ऐतिहासिक शहर। विश्व धरोहर स्थलों को अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के तहत संरक्षित किया जाता है और यूनेस्को द्वारा उनके अद्वितीय सांस्कृतिक महत्व के लिए चुना जाता है, जो “तत्काल खतरे में विश्व धरोहर स्थलों के लिए आपातकालीन सहायता” भी प्रदान करता है।

नासा द्वारा प्रदान किए गए यूरोपा क्लिपर मिशन के लिए लॉन्च सेवा अनुबंध

नासा ने हॉथोर्न, कैलिफोर्निया के स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कार्पोरेशन (स्पेसएक्स) का चयन किया है, जो बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा की विस्तृत जांच करने के लिए पृथ्वी के पहले मिशन के लिए लॉन्च सेवाएं प्रदान करता है।  यूरोप क्लिपर मिशन अक्टूबर 2024 में फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39ए से फाल्कन हेवी रॉकेट पर लॉन्च होगा। लॉन्च सेवाओं के लिए कुल अनुबंध पुरस्कार राशि लगभग $178 मिलियन है। नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी जॉन्स हॉपकिन्स एप्लाइड फिजिक्स लेबोरेटरी के साथ साझेदारी में यूरोपा क्लिपर मिशन के विकास का नेतृत्व करती है।

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस 2021

29 जुलाई को बाघ संरक्षण के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस (वैश्विक बाघ दिवस) के रूप में मनाया जाता है।

अभ्यास कटलैस एक्सप्रेस 2021

भारतीय नौसेना पोत (आईएनएस) तलवार अभ्यास कटलैस एक्सप्रेस 2021 में भाग ले रहा है, जो 26 जुलाई 2021 को अफ्रीका के पूर्वी तट पर शुरू हुआ था। यह संयुक्त समुद्री कानून प्रवर्तन क्षमता में सुधार और क्षेत्रीय नौसेनाओं के बीच अंतरसंचालनीयता बढ़ाने के लिए है। अभ्यास 6 अगस्त 2021 को समाप्त होगा। अभ्यास पूर्वी अफ्रीका और पश्चिमी हिंद महासागर में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए आयोजित एक वार्षिक समुद्री अभ्यास है। अभ्यास के 2021 संस्करण में 12 पूर्वी अफ्रीकी देशों, यूएस, यूके, भारत और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों की भागीदारी शामिल है, जैसे अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ), ड्रग्स एंड क्राइम पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ŪNODC), इंटरपोल, यूरोपियन यूनियन नेवल फोर्स (EUNAVFOR), क्रिटिकल मैरीटाइम रूट्स हिंद महासागर (CRIMARIO) और EUCAP सोमालिया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘माईगव-मेरी सरकार’ पोर्टल लॉन्च किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘माईगव-मेरी सरकार’ पोर्टल लॉन्च किया। इस पोर्टल के माध्यम से सरकार लोगों से फीडबैक प्राप्त करेगी और उन्हें सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी देगी। पोर्टल का उद्देश्य राज्य सरकार के साथ आम नागरिकों के जुड़ाव को और बढ़ाना है। यह शासन की योजनाओं के प्रचार-प्रसार और उन पर आम नागरिकों की राय जानने का एक प्रमुख मंच होगा।

ग्रीन सोहरा वनीकरण अभियान केंद्रीय

गृह मंत्री अमित शाह ने मेघालय की अपनी यात्रा के दौरान सोहरा चेरापूंजी में ग्रीन सोहरा वनीकरण अभियान की शुरुआत की। उन्होंने ग्रेटर सोहरा जलापूर्ति योजना का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि ईंधन और अन्य उपयोगों के लिए पेड़ों को काटा जाता है, इसलिए कुल भूमि का 80% पारंपरिक और लंबी उम्र के पेड़ों के साथ लगाया जाएगा, शेष 20% का उपयोग पशु चारा, सजावटी पौधों और नर्सरी के लिए किया जाएगा जो सभी आवश्यकताओं को पूरा करेगा। और लंबी उम्र के पेड़ों की कटाई को कम करने में मदद करता है • इस तकनीक से बहु-स्तरीय खेती की जाती है और जंगल 30 गुना तेजी से बढ़ता है और 3 साल बाद यह रखरखाव से मुक्त हो जाता है।

श्रम सर्वेक्षण से पता चलता है कि 2019-20 में

नौकरी के परिदृश्य में सुधार हुआ श्रम संकेतकों ने पिछले दो वर्षों की तुलना में 2019-20 में चौतरफा सुधार दर्ज किया, राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों से पता चला है। एनएसओ द्वारा जुलाई 2019 से जून 2020 के बीच किए गए आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) पर तीसरी वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, 2019-20 में बेरोजगारी दर गिरकर 4.8 प्रतिशत हो गई। 2018-19 में यह 5.8 फीसदी और 2017-18 में 6.1 फीसदी थी। बेरोजगारी दर को श्रम बल में व्यक्तियों के बीच बेरोजगार व्यक्तियों के प्रतिशत के रूप में परिभाषित किया गया है।  NSO ने अप्रैल 2017 में PLFS लॉन्च किया।

सरकार ने कंपनियों के निगमन से संबंधित नियमों में बदलाव किया

केंद्र सरकार ने कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत कंपनियों के निगमन से संबंधित नियमों में संशोधन किया है। कंपनी अधिनियम, 2013 को लागू करने वाले कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने कंपनी (निगमन) नियमों में संशोधन किया है। 2014.  अधिनियम की धारा 16 के तहत मौजूदा कंपनी को नए नाम के आवंटन के संबंध में परिवर्तन किए गए हैं।

IFC ने हरित किफायती आवास को बढ़ावा देने के लिए एचडीएफसी को 250 मिलियन डॉलर का उधार दिया

अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (आईएफसी) ने कम और मध्यम आय वाले उधारकर्ताओं के लिए किफायती ग्रीन हाउसिंग फाइनेंस को बढ़ावा देने के लिए भारत की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी को 250 मिलियन डॉलर (31,875 करोड़) का ऋण प्रदान किया है। IFC, विश्व बैंक समूह की निजी क्षेत्र की निवेश शाखा, निम्न-आय वर्ग के लोगों के लिए ऐसे आवास तक पहुंच में सुधार करके अपने हरित किफायती आवास पोर्टफोलियो को विकसित करने के लिए HDFC के कदम का समर्थन करेगी। ‘सभी के लिए आवास’ प्रदान करने के भारत सरकार के लक्ष्य के अनुरूप, वित्त पोषण से रोजगार पैदा करने में मदद मिलेगी।

 

Leave a Comment