28 july 2021 Current Affairs In Hindi | Daily Current Affairs With Quiz

Contents

28 july 2021 Current Affairs

Question 1
Which country has ratified the framework agreement for the International Solar Alliance (ISA)? किस देश ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के लिए रूपरेखा समझौते की पुष्टि की है?    
A
Sweden
B
Germany
C
Switzerland
D
Australia
Question 1 Explanation: 
स्वीडन ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के लिए रूपरेखा समझौते की पुष्टि की है और अब वैश्विक मंच का सदस्य है, जो अक्षय ऊर्जा और सतत विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत की एक पहल है।
Question 2
Which country announced new rules under which profit tutoring in core school subjects has been barred to ease financial pressures on families? किस देश ने नए नियमों की घोषणा की जिसके तहत परिवारों पर वित्तीय दबाव कम करने के लिए कोर स्कूल विषयों में लाभ शिक्षण पर रोक लगा दी गई है?    
A
India
B
Germany
C
Japan
D
China
Question 2 Explanation: 
चीन ने नए नियमों की घोषणा की जिसके तहत परिवारों पर वित्तीय दबाव कम करने के लिए मुख्य स्कूल विषयों में लाभ शिक्षण पर रोक लगा दी गई है।
Question 3
The AERAI (Amendment) Bill 2021 increased the threshold of annual passenger traffic in a major airport to Rs. __ ? AERAI (संशोधन) विधेयक 2021 ने एक प्रमुख हवाई अड्डे में वार्षिक यात्री यातायात की सीमा को बढ़ाकर रु। __?    
A
35 lakh
B
25 lakh
C
20 lakh
D
50 lakh
Question 3 Explanation: 
संसदीय स्थायी समिति ने भारतीय विमानपत्तन आर्थिक नियामक प्राधिकरण (संशोधन) विधेयक, 2021 को बिना किसी बदलाव के मंजूरी दे दी है। बिल हवाई अड्डों के समूह को शामिल करने के लिए 'प्रमुख हवाई अड्डे' शब्द में संशोधन करता है। इसने एक प्रमुख हवाई अड्डे में वार्षिक यात्री यातायात की सीमा को बढ़ाकर 35 लाख कर दिया। पहले, 15 लाख से अधिक के वार्षिक यातायात वाले हवाई अड्डे को एक प्रमुख हवाई अड्डा कहा जाता था। AERA प्रमुख हवाई अड्डों और हवाई अड्डों के एक समूह के लिए वैमानिकी सेवाओं के लिए शुल्क और अन्य शुल्कों को विनियमित करेगा=
Question 4
After months of speculation, BS Yediyurappa has resigned as the Chief Minister of which state? महीनों की अटकलों के बाद, बीएस येदियुरप्पा ने किस राज्य के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है?    
A
Karnataka
B
Kerala
C
Bihar
D
Andhra Pradesh
Question 4 Explanation: 
महीनों की अटकलों के बाद बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है।
Question 5
Which one has got a loan of $250 million from the International Finance Corporation (IFC)? अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (IFC) से किसे $250 मिलियन का ऋण मिला है?  
A
SEBI
B
SBI
C
IRDA
D
HDFC Ltd
Question 5 Explanation: 
एचडीएफसी लिमिटेड को विश्व बैंक समूह की निवेश शाखा, अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (आईएफसी) से $250 मिलियन का ऋण मिला है, जिसका उपयोग भारत की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी द्वारा ग्रीन हाउसिंग के लिए किया जाएगा।
Question 6
Kakatiya Rudreshwara (Ramappa) Temple is in which state? काकतीय रुद्रेश्वर (रामप्पा) मंदिर किस राज्य में है?    
A
Telangana
B
West Bengal
C
Bihar
D
Tamil Nadu
Question 6 Explanation: 
यूनेस्को ने तेलंगाना में वारंगल के पास काकतीय रुद्रेश्वर (रामप्पा) मंदिर को विश्व विरासत का दर्जा दिया है।
Question 7
Which place India has in agricultural produce exporters in 2019, according to a WTO report? विश्व व्यापार संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में भारत का कृषि उत्पाद निर्यातकों में कौन सा स्थान है?    
A
9th
B
10th
C
2nd
D
4th
Question 7 Explanation: 
हाल के 25 वर्षों में विश्व कृषि व्यापार के रुझानों पर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने चावल, सोयाबीन, कपास और मांस के निर्यात में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी के साथ 2019 में कृषि उत्पाद निर्यातकों की शीर्ष दस सूची में प्रवेश किया है। . 2019 में, भारत वैश्विक कृषि निर्यात में 3.1% की हिस्सेदारी के साथ 9वें स्थान पर रहा। पहले यह जगह न्यूजीलैंड थी।
Question 8
Who has been appointed the Director-General of the Bureau of Civil Aviation Security (BCAS)? नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) का महानिदेशक किसे नियुक्त किया गया है?    
A
Yogesh Kataria
B
Nasir Kamal
C
Shubam Anand
D
Avinash Sinha
Question 8 Explanation: 
वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी नासिर कमल को नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वह उत्तर प्रदेश कैडर के 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं।
Question 9
Yang Qian, who took gold in the women's 10m air rifle final, belongs to which country? महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल फाइनल में स्वर्ण पदक जीतने वाली यांग कियान किस देश से संबंधित हैं?    
A
China
B
Japan
C
North Korea
D
Netherlands
Question 9 Explanation: 
चीन की यांग कियान ने 24 जुलाई को असाका शूटिंग रेंज में 2020 ग्रीष्मकालीन खेलों का पहला स्वर्ण पदक हासिल करने के लिए महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल फाइनल में स्वर्ण पदक जीता।
Question 10
INS Airavat arrived in which country with relief supplies for COVID-19? INS ऐरावत COVID-19 के लिए राहत सामग्री लेकर किस देश में पहुंचा?    
A
Russia
B
China
C
Indonesia
D
USA
Question 10 Explanation: 
भारतीय नौसेना का जहाज (INS) ऐरावत आवश्यक COVID-19 राहत आपूर्ति के साथ इंडोनेशिया के जकार्ता बंदरगाह पर पहुंचा।
There are 10 questions to complete.

 

Current Affairs Theory

यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में रुद्रेश्वर मंदिर, जिसे रामप्पा मंदिर के नाम से भी जाना जाता है,

तेलंगाना राज्य में वारंगल के पास, मुलुगु जिले के पालमपेट में स्थित है, इसे यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में जगह मिली है। रामप्पा मंदिर के अलावा, वर्ल्ड हेरिटेज कमेटी ने क्वानझोउ: एम्पोरियम ऑफ द वर्ल्ड इन सॉन्ग-युआन चाइना (चीन), ट्रांस-ईरानी रेलवे (ईरान), और पासेओ डेल प्राडो और ब्यून रेटिरो, कला और विज्ञान का एक परिदृश्य अंकित किया। स्पेन), UNESCƠ की विश्व विरासत पर। वर्ल्ड हेरिटेज साइट टैग क्या है? एक विश्व धरोहर स्थल एक “उत्कृष्ट सार्वभौमिक मूल्य” वाला स्थान है। यह “सांस्कृतिक और / या प्राकृतिक महत्व को दर्शाता है जो राष्ट्रीय सीमाओं को पार करने के लिए इतना असाधारण है और सभी मानवता की वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों के लिए सामान्य महत्व का है”।

विश्व हेपेटाइटिस दिवस 2021

विश्व हेपेटाइटिस दिवस प्रत्येक वर्ष 28 जुलाई को वायरल हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, यकृत की सूजन जो गंभीर यकृत रोग और हेपेटोसेलुलर कैंसर का कारण बनती है। हेपेटाइटिस वायरस ए, बी, सी, डी, और ई के पांच मुख्य उपभेद हैं। हेपेटाइटिस बी और सी संयुक्त रूप से मौतों का सबसे आम कारण हैं, हर साल 1.3 मिलियन लोगों की जान जाती है। 2021 थीम: “हेपेटाइटिस इंतजार नहीं कर सकता”

चीन दुनिया के पहले ‘स्वच्छ’ वाणिज्यिक परमाणु रिएक्टर को सक्रिय करने के लिए कमर कस रहा है 

चीन ने अपनी तरह का पहला प्रायोगिक परमाणु रिएक्टर बनाने की योजना का खुलासा किया है जिसे ठंडा करने के लिए पानी की आवश्यकता नहीं होगी और पारंपरिक रिएक्टरों की तुलना में सुरक्षित होने की उम्मीद है। पिघला हुआ नमक परमाणु रिएक्टर, जो यूरेनियम के बजाय तरल थोरियम पर चलता है, सुरक्षित होने की उम्मीद है क्योंकि पिघला हुआ नमक थोरियम को इन्सुलेट करते हुए हवा के संपर्क में आने पर जल्दी से ठंडा और जम जाता है। इसलिए, पारंपरिक रिएक्टरों से रिसाव की तुलना में किसी भी संभावित रिसाव से आसपास के वातावरण में बहुत कम विकिरण फैलेगा।  प्रोटोटाइप रिएक्टर के अगले महीने पूरा होने की उम्मीद है, पहला परीक्षण सितंबर में शुरू होगा। इससे दुनिया के पहले वाणिज्यिक रिएक्टर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त होगा। इसका निर्माण 2030 तक होने की उम्मीद है।

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस 2021

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस स्वीकार करता है कि एक स्वस्थ पर्यावरण एक स्थिर और स्वस्थ मानव समाज की नींव है। यह हर साल JULY 28 को मनाया जाता है। विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य उन जानवरों और पेड़ों का संरक्षण करना है जो पृथ्वी के प्राकृतिक पर्यावरण से विलुप्त होने के कगार पर हैं।

IIT-K ने ड्रोन के लिए साइबर सुरक्षा खोजने के लिए प्रौद्योगिकी नवाचार केंद्र लॉन्च किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (IIT-K) ने ड्रोन विरोधी प्रौद्योगिकियों, घुसपैठ का पता लगाने वाली प्रणाली, ब्लॉक-चेन और साइबर सुरक्षा समाधान खोजने के लिए पहला प्रौद्योगिकी नवाचार केंद्र लॉन्च किया है। भौतिक प्रणाली। साइबर सुरक्षा में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी की उपस्थिति के साथ-साथ डिजिटल संपत्तियों की सुरक्षा और आम जनता के साथ-साथ सरकार और उद्योग के लिए समाधान तैनात करने की बढ़ती आवश्यकता के साथ है। आईटी कानपुर का C3i हब महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे सहित साइबर स्पेस की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करेगा।  सरकार पड़ोसी देशों, विशेष रूप से चीन से बढ़ते खतरों का मुकाबला करने के लिए मेक-इन इंडिया साइबर सुरक्षा समाधानों को बढ़ावा दे रही है।

गुजरात में एक्वेटिक्स एंड रोबोटिक्स गैलरी, और नेचर पार्क 

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गुजरात में रेलवे की कई प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पित किया।  उन्होंने आयोजन के दौरान गुजरात साइंस सिटी में एक्वेटिक्स एंड रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क का भी उद्घाटन किया। 15,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैली जलीय गैलरी भारत में सबसे बड़ा एक्वैरियम होगा। इसमें पेंगुइन सहित 188 समुद्री प्रजातियों को प्रदर्शित करने वाले 68 टैंक हैं। जलीय दीर्घा का एक प्रमुख आकर्षण 28 मीटर लंबी पैदल मार्ग की सुरंग है। समुद्री स्केप ईओ-एक्वैरियम, न्यूजीलैंड के सहयोग से जलीय गैलरी विकसित की गई है।

फिलीपींस रोपण के लिए पोषक तत्वों से भरपूर “गोल्डन राइस” को मंजूरी देने वाला

पहला देश बना फिलीपींस आनुवंशिक रूप से संशोधित “गोल्डन राइस” के व्यावसायिक उत्पादन को मंजूरी देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। गोल्डन राइस आनुवंशिक रूप से तैयार किया गया है ताकि छोटे बच्चों के विटामिन ए के लिए अनुमानित औसत आवश्यकता (ईएआर) का 50 प्रतिशत तक प्रदान किया जा सके, फिलीपींस में वीएडी के लिए अतिसंवेदनशील आयु वर्ग।  इस नई किस्म को पहले ही ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के नियामकों से खाद्य सुरक्षा की मंजूरी मिल चुकी है, लेकिन फिलीपींस वाणिज्यिक खेती को मंजूरी देने वाला पहला देश है। गोल्डन राइस की कल्पना सबसे पहले 1980 के दशक के अंत में प्रोफेसर इंगो पोट्रीकस और पीटर बेयर ने की थी। 2001 में IRRI वैज्ञानिकों के काम का पहला लाइसेंसधारी बना।

गाँव बूरा: असम के इतिहास का एक अध्याय,

अब फिर से लिखा गया असम मंत्रिमंडल ने घोषणा की कि जिला प्रशासन के ग्राम स्तर के पदाधिकारी गाँव बुरास को अब ‘गाँव प्रधान’ कहा जाएगा। अंग्रेजों ने गाँव के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति को मुखिया नियुक्त किया, जो भूमि और राजस्व से संबंधित मामलों की देखरेख करता था। उन्हें असम में ‘गांव बूरा’ कहा जाता था।  जैसे-जैसे कई युवा ग्राम स्तर के पदाधिकारी बन रहे हैं, बुरा (अर्थात् असमिया में पुराना) को बदल दिया गया है।

एचडीएफसी एर्गो ने ऑप्टिमा सिक्योर हेल्थ पॉलिसी लॉन्च की एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस,

निजी क्षेत्र में भारत की अग्रणी गैर-जीवन बीमा कंपनी, ऑप्टिमा सिक्योर, एक नया स्वास्थ्य क्षतिपूर्ति स्वास्थ्य बीमा उत्पाद लॉन्च किया जो ग्राहकों को उनकी बीमा योजना से प्राप्त मूल्य को फिर से परिभाषित करने का प्रयास करता है। उत्पाद में सिक्योर, प्लस, प्रोटेक्ट और रीस्टोर बेनिफिट्स अंतर्निहित हैं जो ग्राहकों को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के उनकी बीमा राशि के 4 गुना तक की पेशकश करते हैं, जबकि सूचीबद्ध गैर-चिकित्सा खर्चों के लिए कवरेज की गारंटी देते हैं। उत्पाद 5 लाख से 2 करोड़ तक व्यापक कवरेज प्रदान करता है। मूल्य खरीद विकल्प के साथ, ग्राहक 50% से अधिक की छूट प्राप्त कर सकते हैं। वे देश भर के लगभग 10,000 अस्पतालों में कैशलेस सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

Leave a Comment