24 july 2021 Current Affairs – Daily Current Affairs


Question 1
Who has been given additional charge of the Chairman of the National Highways Authority of India (NHAI)? भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार किसे दिया गया है?    
A
Harinder Swami
B
Abhinav Mishra
C
Irish Patel
D
Aramane Giridhar
Question 2
IMF has decided to keep the 2021 global growth forecast at what percent? IMF ने 2021 के वैश्विक विकास अनुमान को कितने प्रतिशत पर रखने का फैसला किया है?
A
14%
B
6%
C
14%
D
5%
Question 3
Which organization has successfully flight-tested the New Generation Akash Missile (Akash-NG)? किस संगठन ने न्यू जनरेशन आकाश मिसाइल (आकाश-एनजी) का सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया है?
A
BEL
B
BSF
C
ISRO
D
DRDO
Question 4
Pi Approximation Day is being celebrated on which date? पाई सन्निकटन दिवस किस तिथि को मनाया जा रहा है?  
A
July 24
B
July 22
C
July 30
D
July 21
Question 5
A production linked incentive (PLI) scheme of what amount for specialty steel has been approved by the Union Cabinet? केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्पेशलिटी स्टील के लिए कितनी राशि की उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को मंजूरी दी है?  
A
Rs 6432 crore
B
Rs 6332 crore
C
Rs 6387 crore
D
Rs 2332 crore
Question 6
Which bank has selected "Paisalo Digital" as the National Corporate Business Correspondent of the Bank? किस बैंक ने "पैसालो डिजिटल" को बैंक के राष्ट्रीय कॉर्पोरेट व्यापार संवाददाता के रूप में चुना है?
A
HDFC
B
PNB
C
Yes Bank
D
SBI
Question 7
Who has been named as the Women's Footballer of the year at the annual AIFF awards 2020-21? वार्षिक एआईएफएफ पुरस्कार 2020-21 में वर्ष की महिला फुटबॉलर के रूप में किसे नामित किया गया है?
A
Tejas Nanda
B
Sarita Devi
C
Bala Devi
D
Manisha
Question 8
Who has been appointed to the UN tax committee as a member for the term period 2021 to 2025? 2021 से 2025 की अवधि के लिए सदस्य के रूप में संयुक्त राष्ट्र कर समिति में किसे नियुक्त किया गया है?
A
Chitra Das
B
Shoba Devi
C
Saurabh Goyal
D
Rasmi Ranjan Das
Question 9
Aman Gulia who emerged as the new world champion belongs to which game? नए विश्व चैंपियन के रूप में उभरे अमन गुलिया किस खेल से संबंधित हैं?
A
Wrestling
B
Cricket
C
Boxing
D
Badminton
Question 10
Which city has unveiled the world's first 3D-printed steel pedestrian bridge? किस शहर ने दुनिया के पहले 3डी-मुद्रित स्टील पैदल पुल का अनावरण किया है?
A
Budapest
B
Amsterdam
C
Chile
D
Sydney
Question 11
The Indian Navy has signed a Memorandum of Understanding (MoU) with which bank for all its personnel - both serving and retired? भारतीय नौसेना ने अपने सभी कर्मियों - सेवारत और सेवानिवृत्त दोनों के लिए किस बैंक के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं?  
A
ICICI
B
HDFC
C
Kotak Mahindra Bank
D
SBI
Question 12
The Union Cabinet has given its approval of the formation of a Central University in which city? केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस शहर में केंद्रीय विश्वविद्यालय के गठन को अपनी मंजूरी दे दी है?
A
Gurugram
B
Ladakh
C
Kashmir
D
Lucknow
Question 13
The Jawaharlal Nehru Centre for Advanced Scientific Research (JNCASR), Bengaluru, has been placed in what position for advances in materials science by the prestigious Nature Index? जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (JNCASR), बेंगलुरु को प्रतिष्ठित नेचर इंडेक्स द्वारा सामग्री विज्ञान में प्रगति के लिए किस स्थान पर रखा गया है?  
A
1st
B
23rd
C
49th
D
24th
Question 14
World Universities Summit was organized by which university? विश्व विश्वविद्यालय शिखर सम्मेलन का आयोजन किस विश्वविद्यालय द्वारा किया गया था?  
A
DCRUST, Murthal
B
Symbiosis Institute, Pune
C
IIT Ropar
D
O. P. Jindal Global University
Question 15
Urmil Kumar Thapliyal, who passed away, belongs to which field? उर्मिल कुमार थपलियाल, जिनका निधन हो गया, किस क्षेत्र से संबंधित हैं?
A
Artist
B
Director
C
Actor
D
Thespian
There are 15 questions to complete.

 

CURRENT AFFAIRS THEORY

भारत दुनिया का 5 वां सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार धारक 

भारत सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि देश 25 जून, 2021 तक 608.99 बिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार धारक के रूप में उभरा है। इसके साथ ही भारत पांचवें सबसे बड़े विदेशी मुद्रा भंडार के रूप में उभरा है। चीन, जापान, स्विट्ज़रलैंड और रूस के बाद दुनिया में मुद्रा भंडार धारक। “2020-21 में, भारत के भुगतान संतुलन ने चालू खाते और पूंजी खाते दोनों में अधिशेष दर्ज किया, जिसने वर्ष के दौरान विदेशी मुद्रा भंडार में वृद्धि में योगदान दिया।” भारत के विदेशी मुद्रा भंडार की स्थिति 18 महीने से अधिक के आयात कवर के मामले में आरामदायक है और अप्रत्याशित बाहरी झटकों के खिलाफ कुशन प्रदान करती है।

यूएनडीपी इक्वेटर प्राइज 2021

आदिमलाई पझंगुडियिनर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड और स्नेहकुंजा ट्रस्ट संरक्षण और जैव विविधता के क्षेत्र में अपने काम के लिए प्रतिष्ठित इक्वेटर पुरस्कार के 10 पुरस्कार विजेताओं में से हैं। यूएनडीपी जैव विविधता के संरक्षण और सतत उपयोग के माध्यम से गरीबी को कम करने के सामुदायिक प्रयासों को मान्यता देने के लिए द्विवार्षिक पुरस्कार देता है। विजेताओं को यूएस $10,000 का पुरस्कार मिला और इस साल के अंत में संयुक्त राष्ट्र महासभा, द नेचर फॉर लाइफ हब और यूएन फूड सिस्टम्स समिट से जुड़े विशेष आभासी कार्यक्रमों की एक श्रृंखला में शामिल होने का अवसर मिला। आभासी पुरस्कार समारोह 4 अक्टूबर 2021 के लिए निर्धारित है।

राष्ट्रीय जलपान दिवस 2021

राष्ट्रीय जलपान दिवस जुलाई के चौथे गुरुवार को मनाया जाता है और इस वर्ष यह 22 जुलाई को पड़ता है। यह दिन काम पर वापस जाने से पहले आराम करने और कायाकल्प करने के लिए बर्फ, ठंडे जलपान, आनंद के क्षणों का जश्न मनाता है। राष्ट्रीय जलपान दिवस का इतिहास 2015 का है जब ट्रैवलर बीयर (बीयर कंपनी) ने बाजार में बीयर की एक नई किस्म की घोषणा करके इस दिन को मनाया। कंपनी ने ग्राहकों को बियर की एक नई किस्म परोस कर उन्हें खुश करने के लिए पहला रिफ्रेशमेंट डे बनाया।

जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालय के लिए नया नामकरण “लंबे समय तक चलने वाला और बोझिल” 

जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश के सामान्य उच्च न्यायालय और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश’ को ‘जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के उच्च न्यायालय’ में बदल दिया गया है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने परिवर्तन को प्रभावी करने के लिए जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (कठिनाईयों को दूर करने) आदेश, 2021 पर हस्ताक्षर किए हैं। 16 जुलाई को कानून मंत्रालय में न्याय विभाग द्वारा आदेश को अधिसूचित किया गया था। यह देखा गया कि जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019, जम्मू और कश्मीर राज्य को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में पुनर्गठित करने के लिए अधिनियमित किया गया था। और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख। आदेश में कहा गया है कि अधिनियम ने घोषित किया कि जम्मू और कश्मीर का उच्च न्यायालय “जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लिए सामान्य उच्च न्यायालय” होगा।

NBDriver (पड़ोस चालक)

IIT मद्रास के शोधकर्ताओं ने कोशिकाओं में कैंसर पैदा करने वाले उत्परिवर्तन के विश्लेषण में उपयोग के लिए NBDriver (पड़ोस चालक) नामक एक उपकरण विकसित किया है। जीनोम में उत्परिवर्तन के पड़ोस, या संदर्भ को देखकर, यह हानिकारक “चालक” उत्परिवर्तन को देख सकता है और उन्हें तटस्थ “यात्री” उत्परिवर्तन से अलग कर सकता है। उत्परिवर्तन की प्रकृति का पता लगाने के लिए जीनोमिक पड़ोस को देखने की यह तकनीक एक उपन्यास है और काफी हद तक बेरोज़गार है। उत्परिवर्तन की प्रकृति पड़ोस पर निर्भर करती है, और इस उपकरण का उपयोग चालक और यात्री उत्परिवर्तन के बीच की रेखा खींचने के लिए कैसे किया जा सकता है। केवल पड़ोस को देखकर ड्राइवर और यात्री उत्परिवर्तन के बीच अंतर करने का तरीका उपन्यास है।

अमराबाद टाइगर रिजर्व अमराबाद टाइगर रिजर्व (एटीआर) तेलंगाना राज्य में स्थित है

तेलंगाना वन विभाग ने 2020-2021 के वार्षिक आकलन और निगरानी अभ्यास के दौरान अमराबाद टाइगर रिजर्व (एटीआर) में 14 बाघों की पहचान की। इसका मतलब है कि 2019-2020 में किए गए पिछले सर्वेक्षण की तुलना में बड़ी बिल्ली की आबादी में मामूली वृद्धि हुई है, जिसके दौरान 12 बाघों की पहचान की गई थी। 14 बाघों में से पांच नर हैं, सात मादा हैं और दो को वर्गीकृत नहीं किया जा सका है।

ओमान की खाड़ी में दो तेल टैंकर जहाजों पर विस्फोट होने के बाद

जून 2019 में भारतीय नौसेना द्वारा ऑपरेशन संकल्प ऑपरेशन संकल्प शुरू किया गया था। भारतीय नौसेना के आधिकारिक बयान के अनुसार, ऑपरेशन ने खाड़ी क्षेत्र में प्रतिदिन औसतन 16 भारतीय ध्वज वाले व्यापारिक जहाजों को सुरक्षित मार्ग प्रदान किया है। एक अभिन्न हेलीकॉप्टर के साथ भारतीय नौसेना के जहाज को जून 2019 से उत्तर-पश्चिम अरब सागर, ओमान की खाड़ी और फारस की खाड़ी में लगातार तैनात किया गया है।

द इंडिया स्टोरी आरबीआई के पूर्व गवर्नर बिमल जालान ने ‘द इंडिया स्टोरी’ शीर्षक से एक नई किताब लिखी है।

पुस्तक भारत के आर्थिक इतिहास पर केंद्रित है और इसका उद्देश्य भारत की राजनीतिक अर्थव्यवस्था के भविष्य के लिए सबक प्रदान करना है।  उन्होंने इन नीतियों को लागू करने में शासन की भूमिका के बारे में बात करने के लिए ‘अर्थव्यवस्था के मैट्रिक्स से परे’ जाने से पहले, अतीत से सीखने पर अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए 1991 से 2019 तक भारत की आर्थिक नीतियों का पता लगाया। उन्होंने ‘इंडिया थेन एंड नाउ’, ‘इंडिया अहेड’ किताबें भी लिखीं।

जूलिया डुकोर्नौ की टाइटेन ने कान्स 2021 में पाल्मे डी’ओर जीता फ्रांसीसी निर्देशक

‘टाइटेन’ के जूलिआ डुकोर्नौ, एक हॉरर ड्रामा, पिछले 28 वर्षों में कान्स फिल्म फेस्टिवल में पाल्मे डी’ओर जीतने वाली पहली महिला निर्देशक बनीं। उत्सव का उपविजेता पुरस्कार, द ग्रांड प्रिक्स, दो फिल्मों द्वारा साझा किया गया था। वे फिनिश निर्देशक जुहो कुओसमैनन की “कम्पार्टमेंट नंबर 6′ और ईरानी असगर फरहादी की ‘ए हीरो’ हैं। पॉप-ओपेरा संगीत ‘एनेट’ के लिए लियोस कैरैक्स ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता। इस साल, आने वाले युग के नाटक ‘मुरिना’ ‘ कान्स में प्रदर्शित सर्वश्रेष्ठ पहली फिल्म के लिए द कैमरा डी’ओर जीता।  कालेब लैंड्री जोन्स ने ‘निट्राम’ में अपने मुख्य प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता। नॉर्वेजियन रेनेट रीन्सवे ने ‘द वर्स्ट पर्सोना’ में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता।

Leave a Comment