19 JULY 2021 CURRENT AFFAIRS IN HINDI WITH QUIZ


Question 1
Yashpal Sharma passed away recently. He was related to which of the following fields? यशपाल शर्मा का हाल ही में निधन हो गया। वह निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से संबंधित थे?
A
Cricket
B
Acting
C
Politics
D
Medicine
Question 2
Who was named Player of the Tournament at the EURO 2020 that concluded in July 2021? जुलाई 2021 में संपन्न यूरो 2020 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट किसे चुना गया?
A
Cristiano Ronaldo
B
Domenico Berardi
C
Gianluigi Donnarumma
D
Franck Kessié
Question 3
Who has been appointed as the Leader of the House in Rajya Sabha, succeeding Thawar Chand Gehlot? थावर चंद गहलोत के स्थान पर राज्यसभा में सदन के नेता के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
A
Piyush Goyal
B
Amit Shah
C
Nirmala Sitharaman
D
Nitin Gadkari
Question 4
PM Narendra Modi has inaugurated the International Cooperation and Convention Centre -Rudraksił in which city? प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किस शहर में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और सम्मेलन केंद्र-रुद्राक्ष का उद्घाटन किया है?
A
Ghaziabad
B
Jaipur
C
Varanasi
D
Kolkata
Question 5
Who became the first Indian gymnastics judge to be selected for the Olympics Games? ओलंपिक खेलों के लिए चुने जाने वाले पहले भारतीय जिम्नास्टिक जज कौन बने?
A
Medha Jalota
B
Shekhar Kapur
C
Gotham Chopra
D
Deepak Kabra
Question 6
Vice President M Venkaiah Naidu received the book 'Urdu Roets and Writers - Gems of Deccan' authored by whom? उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने किसके द्वारा लिखित 'उर्दू रॉट्स एंड राइटर्स - जेम्स ऑफ डेक्कन' पुस्तक प्राप्त की?
A
J.S. Ifthekhar
B
Amish Devgan
C
Sucheta Dalal
D
Subal Kumar
Question 7
India's first 'grain ATM' has been set up in which city? भारत का पहला 'अनाज एटीएम' किस शहर में स्थापित किया गया है?
A
Pune
B
Noida
C
Raipur
D
Gurugram
Question 8
NASSCOM Centre of Excellence (CoE) has launched Healthcare Innovation Challenge (HIC) 2.0. Where is NASSCOM headquartered? NASSCOM सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (CoE) ने हेल्थकेयर इनोवेशन चैलेंज (HIC) 2.0 लॉन्च किया है। NASSCOM का मुख्यालय कहाँ है?
A
Chennai
B
Pune
C
New Delhi
D
Kolkata
Question 9
Which country became fourth-largest crude oil supplier to India in 2020? 2020 में कौन सा देश भारत का चौथा सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता बन गया?
A
Qatar
B
United States
C
Iraq
D
Saudi Arabia
There are 9 questions to complete.

TODAY’S THEORY

पीयूष गोयल ने राज्यसभा में सदन के नेता के रूप में

⇒ थावर चंद गहलोत की जगह ली केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को राज्यसभा में सदन के नेता के रूप में नियुक्त किया गया है। वह थावर चंद गहलोत का स्थान लेंगे जिन्हें कर्नाटक का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। दो बार राज्यसभा सांसद रहे गोयल वर्तमान में एनडीए के उपनेता हैं और कैबिनेट में केंद्रीय मंत्री भी हैं। उनके पास वाणिज्य और उद्योग, खाद्य और उपभोक्ता मामले और कपड़ा सहित विभिन्न मंत्रालय हैं। 2014 में मंत्री बनने से पहले, गोयल पार्टी के कोषाध्यक्ष थे। वह भाजपा द्वारा चुनाव प्रबंधन गतिविधियों और चुनाव के दौरान रसद के प्रबंधन में भी शामिल थे।

NASSCOM समाचार: NASSCOM सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (CoE) ने हेल्थकेयर इनोवेशन चैलेंज (HIC) 2.0 लॉन्च किया है।

इस पहल का उद्देश्य डिजिटल प्रौद्योगिकी अपनाने में स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करना है। सॉफ्टवेयर और सेवा कंपनियों का राष्ट्रीय संघ एक भारतीय गैर-सरकारी व्यापार संघ और वकालत समूह है जो मुख्य रूप से सूचना प्रौद्योगिकी और व्यवसाय प्रक्रिया आउटसोर्सिंग उद्योग पर केंद्रित है। 1988 में स्थापित, NASSCOM एक गैर-लाभकारी संगठन है। मुख्यालय: नई दिल्ली

यूरो 2020 क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 11 जुलाई 2021 को

⇒ यूरो 2020 के समापन के रूप में अपनी पहली यूरोपीय चैम्पियनशिप गोल्डन बूट का दावा किया। इटली चैंपियनशिप के विजेता के रूप में उभरा। रोनाल्डो अपनी 14वीं स्ट्राइक के साथ टूर्नामेंट के दौरान यूरो के इतिहास में अग्रणी गोल करने वाले खिलाड़ी भी बने। यूरो 2020 विजेता इटली के 22 वर्षीय गोलकीपर जियानलुइगी डोनारुम्मा को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया।

एम. वेंकैया नायडू ने ‘उर्दू पोएट्स एंड राइटर्स 

⇒ जेम्स ऑफ डेक्कन’ नामक पुस्तक प्राप्त की उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू को ‘उर्दू कवि और लेखक पत्रकार, जे.एस. इफ्तेखार। यह पुस्तक गद्य और काव्य का संकलन है जो दक्कन क्षेत्र के 51 उत्कृष्ट कवियों और लेखकों के जीवन और कार्यों को समेटे हुए है। यह पुस्तक हैदराबाद के संस्थापक मुहम्मद कुली कुतुब शाह के समय से लेकर वर्तमान समय तक दक्कन की समृद्ध साहित्यिक और सांस्कृतिक परंपराओं का पता लगाती है। डेक्कन के रत्न’ वरिष्ठ by द्वारा लिखित

यशपाल शर्मा पूर्व भारतीय क्रिकेटर यशपाल शर्मा का निधन हो गया।

⇒ उन्होंने भारत की 1983 विश्व कप जीत में अहम भूमिका निभाई थी।  दाएं हाथ के बल्लेबाज ने भारत के लिए 37 टेस्ट और 42 ODIS खेले, जिसमें उन्होंने प्रारूपों में क्रमशः 1606 और 883 रन बनाए। उन्होंने 1985 में भारत के वेस्टइंडीज दौरे के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना आखिरी मैच खेला।

संयुक्त राज्य अमेरिका 2020 में भारत के लिए

⇒ चौथा सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता बन गया बीपी की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका 2020 में भारत को कच्चे तेल का चौथा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता बन गया। बीपी की विश्व ऊर्जा की सांख्यिकीय समीक्षा में कहा गया है कि अमेरिका ने 2020 में इराक के 47 मिलियन टन, सऊदी अरब के 38 मिलियन टन और यूएई के 22 मिलियन टन के बाद भारत को 10.7 मिलियन टन कच्चे तेल की आपूर्ति की।

दीपक काबरा ओलंपिक 2021 में पहले भारतीय जिम्नास्टिक जज बने

⇒ दीपक काबरा ओलंपिक खेलों की जिम्नास्टिक प्रतियोगिता में जज के लिए चुने जाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। काबरा 23 जुलाई से शुरू होने वाले टोक्यो खेलों में पुरुषों की कलात्मक जिमनास्ट की भूमिका निभाते हुए दिखाई देंगे। भारत में 2010 राष्ट्रमंडल खेल उनका पहला अंतरराष्ट्रीय कार्य था और काबरा 2014 एशियाई खेलों और युवाओं में पहले भारतीय न्यायाधीश अधिकारी बने। ओलंपिक। उन्होंने 2018 में राष्ट्रमंडल खेलों के रूप में भी कार्य किया, अर्जेंटीना में युवा ओलंपिक, विश्व कप जैसे अन्य अंतरराष्ट्रीय आयोजनों के अलावा।

प्रधान मंत्री मोदी ने वाराणसी में ‘रुद्राक्ष’ का उद्घाटन किया

⇒ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और सम्मेलन केंद्र ‘रुद्राक्ष’ का उद्घाटन किया जो प्राचीन शहर काशी की सांस्कृतिक समृद्धि की एक झलक पेश करता है। जापानी सहायता से निर्मित, अत्याधुनिक केंद्र वाराणसी को सम्मेलनों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बना देगा, इस प्रकार शहर में अधिक पर्यटकों और व्यापारिक समुदाय को आकर्षित करेगा। दो मंजिला कन्वेंशन सेंटर सिगरा क्षेत्र में 2.87 हेक्टेयर भूमि पर बनाया गया है और इसमें 1,200 लोगों के बैठने की क्षमता है। परियोजना का उद्देश्य वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में लोगों के बीच सामाजिक और सांस्कृतिक बातचीत के अवसर प्रदान करना है। यह अपने पर्यटन क्षेत्र को विकसित करके शहर की प्रतिस्पर्धात्मकता को मजबूत करने की उम्मीद है।

गुरुग्राम में देश का पहला अनाज एटीएम हरियाणा सरकार,

⇒ पहली बार, उपभोक्ताओं को राशन डिपो के पास लंबी कतारों में खड़े होने से बचाने और यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी तरह के एक “अनाज एटीएम” की अवधारणा लेकर आई है। लाभार्थियों को पर्याप्त मात्रा में अनाज वितरित किया जाता है।  राज्य सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि  गुरुग्राम में “देश का पहला अनाज एटीएम” एक पायलट परियोजना के रूप में स्थापित किया गया है। अनाज वेंडिंग मशीन लगाने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सही मात्रा सही लाभार्थी तक पहुंचे।

राजधानी : हरियाणा 

राज्यपाल : बंडारू दत्तात्रेय 

चंडीगढ़ मुख्यमंत्री : मनोहर लाल खट्टर 

Leave a Comment